Ads Top

bitcoin क्या है


दोस्तों इस पोस्ट में हम जानेंगे की bitcoin ई
क्याहै । दोस्तों जैसे  रुपए होता है ,डॉलर होता है ,येन होता है ,ठीक उसी प्रकार bitcoin भी एक मनी है,currencey है । ( मैंने money और currencey का example आपको  समझाने के लिए बताया है ,असल में money और currencey अलग होते हैं । ) बस फर्क इतना है कि $ और ₹ physical है पर bitcoin एक वर्चुअल थिंग हैं। एक और सबसे बड़ी चीज जो इसे physical currency से अलग करती है वो ये है कि हर currency को छापने वाला या moniter करने वाली एक orgenization होती है जैसे RBI , federal reserve etc. पर इसमें कोई specific org. नही है । बस इतना है कि bitcoin 21 million ही create हो सकते है ,छप सकते है । उस से ज्यादा नही हो सकते ,और यह भी  year 2140 तक हो पायेगा ।




           bitcoin की शुरुआत सातोशी नाकामोटो ने की थी ,2009 में । शुरआत में तो बहुत ठंडा responce मिला but बाद में अचानक से इसके usage में जबर्दस्त उछाल आया ।इसकी  असल वजह के बारे में तो अलग अलग तर्क दिए जाते है पर जिनमे से एक तर्क है बिटकॉइन माइनिंग । यह बिटकॉइन की सबसे बड़ी खासियत भी हैं ।

            बिटकॉइन माइनिंग में होता ये है  कि जब भी कोई शख्स किसी दूसरे शख्स को बिटकॉइन ट्रांसफर करता है तो उसके साथ एक जटिल मैथमेटिक्स कैलकुलेशन जुड़ जाता है । जिसको डिकोड करने वाले को उसमे से कुछ % मिल जाता है । इसको डिकोड करने के लिए या सॉल्व करने के लिए बहुत ताक़तवर GPU वाले computers का इस्तेमाल किया जाता है । जो की बहुत बड़ा setup लिए हुए होते है और इन्हें run करने में बहुत ज्यादा electricity की खपत होती हैं । इसलिए bitcoin miners की तादाद आज भी बहुत कम है क्यों की जब आपकी कमाई $2 हो और आप उस पर $5 खर्च रहे हो तो कोई ये काम क्यों करेगा । सिर्फ वही लोग ये काम ज्यादा करते है जिनका profit अच्छा हो रहा होता हैं ।

           इसके जरिये आप ऑनलाइन सामान खरीद सकते हो ,बेच सकते हो । पर इतना याद रखिए कि इसका इस्तेमाल अभी भी बहुत ज्यादा नही किया जाता हैं । बहुत से लोग इसे आज भी accept नही करते। इसका कारण क्या है? इसका कारण है इसकी price में होने वाला उतार चढ़ाव । जो की बहुत ज्यादा होते रहता हैं । एक टाइम तो ऐसा आ गया था जब एक बिटकॉइन की कीमत $1200 हो गयी थी । आज यह 600-650 $ पर आ गयी है ।पर पता नही मेरे इस आर्टिकल को लिखते और पोस्ट करते वक़्त ,प्राइस बढ़ गयी है या घट गई है आप google पर चेक कर लेना ।
 
           इसकी इतनी ज्यादा price होने की वजह से कई लोग इसमें invest करते हैं । पर experts की माने तो यह बहुत dangerous भी हो सकता है क्यों की पहली बात तो ये की यह वर्चुअल हैं ,ऊपर से प्राइस कभी बहुत ऊपर तो कभी नीचे चली जाती है ,कोई माईं बाप नही है वो अलग problem । इससे अच्छा होगा की आप gold या silver में invest कर ले या लॉन्ग टर्म के लिए कोई mutual fund में इन्वेस्ट करे । तो मैं बस यही अपनी टाइपिंग को विराम देता हूँ आप चाहे तो नीचे दिए इस video को देख सकते है ,देख ही लीजिये पढ़ने से ज्यादा देख कर और सुनकर जल्दी समझ आता हैं ।




                  * * * * * * * * * * * * * * *

उम्मीद करता हूँ आपको यह आर्टिकल पसंद आयी होगी  ,इसलिए इसे जरूर share करे और comment करना न भूले और हमारी site का bookmark बना लीजिए ।
               धन्यवाद.......
             


No comments:

Powered by Blogger.