Ads Top

आँखों के बारे में रोचक तथ्य


दोस्तों आज हम हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंग आँखों के बारे में कुछ intresting facts जानेंगे ,तो चलिए शुरू करते हैं ,





* आँख पर जो प्रकाश पड़ती है वः रेटिना पर बनती है ,जब हम बहार की दुनिया को देखते है तो जो इमेज रेटिना पर बनती है वह ऊपर से नीचे की ओर बनती है जिसे दिमाग ठीक करता है । मगर दिमाग में यह कला बाद में यानि जन्म के कुछ समय बाद विकसित होती है ,इसलिए नये जन्मे बच्चो को सबकुछ उल्टा दिखाई देता हैं ।

* नवजात बच्चो का टियर ग्लैंड विकसित नही होता इसलिए जब वो रोते है तो उनके आँखों से आंसू नही निकलते हैं । 5-6 हफ्ते बाद ही आंसू निकलना चालू होता हैं ।

* नवजात बच्चो को दुनिया ब्लैक एंड वाइट दिखाई देती हैं ।

* हम बाहरी दुनिया से जो कुछ भी ऑब्सॉर्ब करते है ,जो कुछ भी सीखते है ,वह 80% आँखों की वजह से ही संभव होता हैं ।

* दिमाग के बाद आँख को ही सबसे ज्यादा कॉम्प्लेक्स पार्ट माना जाता है यह 20 लाख से भी ज्यादा पार्ट्स से मिलकर हमे दुनिया को देखने की पावर देते है । यह दुनिया के किसी भी कैमेरे से भी ज्यादा पॉवरफुल हैं । अगर megapixil की टर्म में बात करे तो 576 megapixel .

* हम 0.4 से लेकर के 0.5 seconds तक ब्लिंक करते है यानि पलक झपकाते हैं  । जिसमे हमे 0.3 seconds तक ही अँधेरा दिखता हैं ,ये इतना कम टाइम है कि हमें पता ही नही चलता । लेकिन फिर भी इसे अगर जोड़ कर औसत निकाला जाए तो हम हर दिन 30 मिनट और पूरी ज़िन्दगी में 5 साल तक अँधेरे में रहते हैं ।

* एक दिन में हम लगभग 28,000 बार पलक झपकाते हैं ।

* पूरी दुनिया में वैसे तो अनगिनत रंग है मगर हमारी आँखे 10 मिलियन यानि 1 करोड़ रंगों को पहचान सकती है ।

* दुनिया में ब्लैक ,ब्राउन ,और ब्लू रंग की आँखे तो comman है मगर इसके अलावा वायलेट ,ग्रे ,ग्रीन और रेड रंग की आँखे भी होती हैं ।







                 * * * * * * * * * * * * *
अगर आपको यह post रोचक और लाभकारी लगी हो तो share और comment जरूर करे और हमारी साइट का bookmark अवश्य बनाये ।
                धन्यवाद.............


No comments:

Powered by Blogger.