Ads Top

बिज़नेस के डर और उनके solutions


दोस्तों आज हम उन  डरो के बारे में जानेंगे जिसकी वजह से लोग सफल कारोबारी नही बन पाते या कारोबार की शुरूवात ही नही कर पाते । बहुत से लोगो के पास business के इतने जबरदस्त और कमाल के ideas होते हैं फिर भी वो अपने डर की वजह से उस idea को हक़ीक़त की जमीन पर नही ला पाते ।उनका डर उन्हें खा जाता हैं।दरसल कई बार डर हमें आगे बढ़ने से रोकता हैं ।जब भी कारोबार की सोचते हैं ,तब-तब मन में बैठा डर ,यह काम करने से रोक देता हैं । अगर आप सफल bussiness persons के बारे में research करेंगे तो आपको पता चलेगा की उनमे यह  डर नही थे चाहे वो धीरूभाई अंबानी हो या स्टीव जॉब्स । तो चलिए दोस्तों अब हम शुरुआत करते हैं और उन डरो के बारे में जानते हैं,



★ शुरआत कहाँ से करे -
Business शुरू करने से पहले हमारा सामना इस सबसे बड़े डर से होता है कि शुरुआत कहाँ से करे । यह एक बहुत बड़ी problem है जिस की वजह से maximum लोग अपना बिज़नेस आईडिया को आगे बढ़ा ही नही पाते।  इसका सबसे अच्छा और कारगर तरीका यह है की आप उन लोगो के बारे में पढ़े ,उनकी जानकारियां हासिल करे जो की आपके आईडिया से रिलेटेड हैं जैसे की आप अगर IT के field में कारोबार करना चाहते हैं तो इस फील्ड से रिलेटेड सफल लोगो के बारे में पढ़े की उन्होंने ये कैसे किया था चाहे वो बिल गेट्स हो या विप्रो के अजीज भाई प्रेमजी । महान कुटनितज्ञ चाणक्य ने भी कहा की अपनी गलतियों से सीखने से अच्छा है कि आप दूसरो की गलतियों से सीखो । in case आप दुसरे सफल कारोबारियों से सीखे की उन्होंने कैसे शुरुआत की थी ।

★ मैं business expert नही हूँ -
कारोबार शुरू करने जा रहे maximum लोग यही सोचते हैं की वो कैसे इस कारोबार को कर पाएंगे वो तो इस field या कारोबार के बारे में ज्यादा कुछ नही जानते । सच्चाई यह की सफल कारोबारियों में से भी maximum लोग expert नही होते । हाँ लेकिन अपने कारोबार और उससे रिलेटेड प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में जानते हैं ।यह बहुत जरुरी भी हैं ।तो अगर आप यह सोच कर डर रहे हैं तो इस डर को निकाल दीजिये और कोशिश कीजिये की आप अपने कारोबार या उस फील्ड  के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी रखे । expert बनने की कोशिश करे ,हां लेकिन यह भी याद रखे की यह बहुत ज्यादा जरुरी नही हैं ,लेकिन कारोबारी नॉलेज आपको होना चाहिए । आप कॉन्फिडेंट रहकर बिजनेस ,प्रोडक्ट या सर्विसेस से जुड़े अधिकांश सवालो के जवाब खुद पर यक़ीन कर खोजे तो  आप कारोबार में सफल हो जायेंगे ।

 * world youngest ceo

★ लोग पागल न समझे -
 शुरुआत में नया बिज़नेस स्टार्ट करते वक़्त लोगो को दूसरे लोगो के गलत रिएक्शन का भी डर लगा रहता हैं कि कही लोग उन्हें पागल या सनकी न समझने लगे । ऐसा होना जाहिर सी बात भी हैं क्यों की इंसान एक सामाजिक प्राणी हैं और वो समाज को और लोगो को  अनदेखा नही कर सकता । लेकिन दोस्तों जब- जब किसी ने कुछ नया किया हैं तब-तब लोगो ने उसे पागल समझा हैं।  सफल होने पर वही लोग उस पागलपने को पैशन का नाम देने लगते हैं। इसलिए इस डर को निकाल दीजिये और अपना काम कीजिये ।लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं उसकी परवाह करना छोड़ दीजिये । वो क्या सोचते हैं ,उन पर ही छोड़ दीजिये ।

*  self confidence कैसे बढ़ाये

★  पैसे या फंडिंग कहाँ से आएंगे -
कारोबार की शुरुआत बहुत से लोग इसी डर की वजह से नही कर पाते । उनके पास जो कैपिटल होता हैं उन्हें  वो लगाने से डरते हैं। डरते हैं की इतनी सी कैपिटल में क्या होगा ,कोई फंडिंग करेगा या नही, इतने पैसे कहाँ से आएंगे और बहुत से सवाल कारोबार को शुरू करने से पहले मन में उठते हैं।  इसका solution बहुत ही सिंपल सा हैं ।आप के पास जितना कैपिटल हैं उसी से आप अपने कारोबार की शुरुआत करे यानि छोटे लेवल से काम शुरू करे और बिज़नेस को चलाये ।इस से दो फायदे होंगे एक तो आपका बिज़नेस चल पड़ेगा और दूसरा आपको फंड हासिल करने में आसानी होगी क्यों की फंडर उन लोगो को फंडिंग देने में दिलचस्पी दिखाते हैं जिनके पास खुद का अच्छा कारोबार होता हैं चाहे वो कितना भी छोटा क्यों न हो । धीरे-धीरे आप फंड जुटाना भलीभाँति  सीख जायेंगे ।




★No Experience -
 अनुभव का डर भी लोगो को बहुत सताता हैं। उन्हें लगता है की भई हमारे पास तो experience ही नही हैं ,हम भला ये काम कैसे कर सकते हैं ? , कैसे सफल हो सकते हैं ? और भी अनुभव से रिलेटेड डर लोगो में पाये जाते हैं।  सबसे बड़ा डर तो यही हैं की लोग एक कम अनुभवी या गैर अनुभवी पर यकीन नही करेंगे । सफल होने के लिए जरुरी हैं की आप यह डर निकाल दे । अच्छा होगा कि आप इन चीज़ों की फिक्र करना छोड़,बेहतरीन सर्विस या प्रोडक्ट देने की कोशिश करे । लोग अनुभव से प्रभावित होते हैं यह एक सच हैं परंतु लोग किसी भी सूरत में कोई प्रोडक्ट, सर्विस या काम से समझौता नही करते इसलिए अंत में प्रोडक्ट ही टिकता हैं ।अनुभव वहाँ पर किसी काम  नही आता ।इसलिए इस डर को  निकाल दीजिये ।

ज़िन्दगी में दरवाजे कभी बंद नही होते


★ customer response की फिक्र -
शुरआत में customer को अपने product या service के लिए न लुभा पाने के कारण लोगो को चिंता सताने लगती हैं । customer का कम response या बुरा response उन्हें चिंता में डाल देता हैं की अब वो क्या करे । तो यह करे की चिंता छोड़ दे क्यों की ऐसा सभी शुरूआती कारोबारियों के साथ होता हैं । सच यही हैं की बिज़नेस शुरू होते ही आपके पास customers की भीड़ इकट्ठी नही होगी । ऐसे में आपको यहाँ पर सब्र करना होगा और समझदारी का परिचय देना होगा । आपको अच्छे से positive विचारो के साथ अपना बिज़नेस करते रहना चाहिए और कुछ ही समय के बाद आपको customers की कमी नही रह जाएगी । यहाँ पर सब्र सबसे ज्यादा important हैं।

★ बिज़नेस plan  fail न हो जाये -
 कुछ लोगो को बिज़नेस plan का fail होने का डर लगा रहता है और होना भी चाहिए क्यों की जरुरी नही की आपकी की हुई planing sucessfull ही होगी । कुछ लोगो के मन में यह भी रहता है की अगर सभी planing unsuccessful हो गयी तो वो सड़क पर आ जायेंगे,भूखे मारने की नौबत आ जायेगी ।पर रिलैक्स ,उन्हें ये समझना होगा की एक-दो  बार हारने का मतलब यह नही है की आप हारते ही रहोगे । जिस तरह ज़िन्दगी में problems आती रहती है ठीक उसी तरह बिज़नेस में भी problems आते रहते हैं । बिज़नेस को आप ज़िन्दगी से जोड़ कर देखिये जिस तरह जब आप अपनी ज़िन्दगी में कभी हार मिलने के बाद जीना नही छोड़ देते उसी तरह बिज़नेस में हार मिलने के बाद भी कोशिश करना न छोड़े ।  यह हमेशा याद रखे की problems आपको फिर से और बेहतर planing करने का मौका देते हैं । इसलिए घबराए नही, खुद पर यकीन बनाये  रखे ।सबकुछ ठीक हो जायेगा ।

★ पैसा डूबने का डर -
बिज़नेस की दुनिया अनिश्चितता से भरी हुई है ।बहुत से लोगो के loss के सिचुएशन में इस बात का डर लगा रहता है की वो अपना investment recover कर पायेंगेभी या नही । कही उनकी लगायी हुई सारी की सारी पूंजी डूब तो नही जायेगी । लेकिन यहाँ पर हमें यह समझने की जरुरत है की कारोबार की शुरआत में सफल कारोबारियों की तुलना में अधिक financial risk होता हैं ।तो यह एक normal situation हैं जो बहुत से शुरुआती कारोबारियों को फेस करना पड़ता हैं । आपको लगातार काम करते हुए तुरंत return के बारे में नही सोचना चाहिए । अच्छे से काम  करोगे तो आपका पैसा कही नही डूबने वाला । याद रखे return आने में टाइम लगता हैं ।

★ असफलता का डर -
लोगो को यह फिक्र सताती रहती हैं कि अगर वे सफल हो भी जाते हैं तो क्या वो अपनी सफलता को continues रख पाएंगे ?,वो लगातार सफलता कैसे हासिल करते रहे ? ,अगर ऐसा नही हुआ तो उनका और उनके बिज़नेस का क्या होगा ? । ऐसे ही कई सारे सवाल उनके दिमाग में चलता रहता हैं । सबसे बड़ा डर तो असफलता ही होता हैं । लेकिन अच्छा यही होगा की आप इन बातो को ,इन डरो को अपने दिमाग से निकाल दे ।यह सब एक normal fear हैं । आप अगर हर दिन अपने आपको बेहतर बनाने की कोशिश करेंगे ,तो आप अपनी सफलता को बरक़रार रख लेंगे । इसलिए टेंशन न ले और अपने लक्ष्य की ओर निरंतर बिना किसी डर के आगे बढ़ते जाये ।सफलता आपके कदम चूमेंगी ।
          तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको यह blog post पसंद आया होगा । इसे पढ़ने के बाद अगर आपके अंदर का बिज़नेस फियर ख़त्म हो गया है या दूर हो गया हैं,और आप अपना बिज़नेस करने की सोच रहे हैं तो मेरी तरफ से आपको ,Good luck ,बहुत सारी शुभकामनाएं ।
          * * * * * * * * * * * * * * * * * * * *
अगर आपको यह blog post पसंद आई हो या लाभकारी लगी हो तो share और comment जरूर करे ।
            धन्यवाद...............
       








No comments:

Powered by Blogger.