Ads Top

ज़िन्दगी में दरवाजे कभी बंद नही होते



  ज़िन्दगी में  दरवाजे कभी बंद नही होते  - 


दोस्तों हालात कितने भी मुश्किल और जटिल क्यों न हो उसमे उम्मीद की एक किरण जरूर होती हैं ।आज के दौर में compition की वजह से और अन्य कारणों से लोग depression का शिकार हो जाते है जो की बहुत चिंता का विषय हैं दोस्तों depression का शिकार होने से बचने के लिए हमें याद रखना चाहिए की ,मुश्किल दिनों को काटना ज्यादा तकलीफ का काम नही है अगर हम कुछ बातो का ध्यान रखे ,





* ज़िन्दगी में कुछ भी parmanent नही होता ,इस बात को गाँठ बांधकर याद रख ले ।जब वक़्त आपके अनुकूल नही होता तो इंतज़ार करे और अपनी कोशिशे कम न करे ।

  Also read  self confidence कैसे बढ़ाए 


* चिंता करने का कोई फायदा नही है बेहतर है की हम कोई हल तलाशे जिस से की हम उस स्तिथि से बाहर निकल सके । जो ज्यादा चिंता करता है वो खुद ही अपना नुक्सान कर रहा होता हैं।

* ज़िन्दगी के दरवाजे कई बार बंद मालूम होते हैं क्यों की नए दरवाजे खुल रहे होते है इसलिए सब्र से काम लेते हुए हमें नए दरवाजे में प्रवेश लेना चाहिए ।

  Also read  मेरी असफलता की वजहें 

* लक्ष्य सोच समझकर निर्धारित करे और एक बार निर्धारित कर लेने के बाद उसमे अपनी पूरी ताक़त झोक दे ,और एक बाद जरूर याद रखे की बार बार अपना लक्ष्य न बदले ,एक ही पथ पर चले इसी से आपको सफलता हासिल होगी वरना ध्यान भटकने पर आपको बहुत पछताना पड़ेगा ।

* हालात हमेशा आपके अनुकूल नही रहेंगे उन्हें अनुकूल बनाने की सिर्फ कोशिश की जा सकती है ।हो सकता है की आप जैसी सफलता चाहते है वो आपको न मिले परंतु उनती जरूर मिलेगी जिसके आप हक़दार हैं ।

* खुद में बदलाव करे लेकिन अपनी सहजता के अनुरूप खुद को बेहतर करने के लिए न की दुसरो को दिखाने के लिए । अपने विश्वास पर कायम रहे चाहे दूसरे उसका कितना भी विरोध क्यों न करे ।

* अगर कोई कहता है की वह काम आपके लिए असंभव हैं तो आप जी जान लगा दीजिये उस बेवकूफ को यह साबित कर दिखाने के लिए की nothing is impossible ,आप कर सकते है और उससे बेहतर कर सकते हैं ।उस काम को सम्भव कर दिखाना ही आपकी सफलता है और अंत में ,

* इस बात को हमेशा याद रखे की ,बिना प्रयास किये सफल होने से अच्छा है ,प्रयास करके असफल होना। कामयाबी नही मिलने से हार नही होती लेकिन इसके लिए कोशिश छोड़ दोगे तो जरूर आप हारे हुए कहलाओगे ।
                * * * * * * * * * * * * *
अगर आपको यह post लाभकारी लगी हो तो share और comment जरूर करे ।
               धन्यवाद अपना कीमती वक़्त देने के लिए ।

No comments:

Powered by Blogger.