Ads Top

मेरी असफलता की वजहें


मेरी असफलता की  वजहें - 






मै अपने जीवन पर गौर करता हूँ तो मुझे मेरी असफलता की दो बड़ी वजह समझ में आती है ,पहला शर्मीलापन और दूसरा प्यार की कमी या निरंतरता की कमी ।

शर्मीलापन - 

शर्मीलापन ,ये वो चीज़ है जो मुझे आगे बढ़ने और लोगो के सामने खुल कर आने से रोकती है इसी वजह से लोग मुझे दब्बू और कमजोर समझने लगते है ,कुछ extra smart लोग बेवकूफ भी समझने लगते है ।खैर ये मेरी problem है और इसे मुझे ही solve करना है । इस problem की वजह से ही मै लोगो को अपनी feeling नही बता पाता ,और अपनी दिल की बात नही कह पाता ,चाहे family हो ,दोस्त हो,या कोई ऐसा जिसे मई अपना दोस्त बनाना चाहता हूँ ।मन करता है खुल कर जीने का उन लोगो को देखकर जिन्हें मैं बहुत प्यार करता हूँ पर इस शर्मीले स्वाभाव की वजह से नही कर पाता । अपनी workplace और functions में भी मुझे कचोटता है ।

  self confidence कैसे बढ़ाए

प्यार की कमी या निरंतरता का आभाव - 
मैं जो कुछ भी करता हूँ उसमे प्यार कम होता है , इसी वजह से मैकोई भी काम मन लगा कर नही कर पता हूँ ,जैसे की चाहे study हो या मेरे passion के काम ।इसी वजह से मुझे BA छोड़ना पड़ा था क्यों की मेरा मन मर गया था और Bsc Ag. के 1st year में ही उस से प्यार खत्म हो गया और मै bussiness करने के बारे में सोचने लगा मगर मुझे पता है की मई उसमे भी सफल नही हो पाउँगा क्यों की जबतक आप किसी चीज़ से प्यार न करो तब तक सफलता मुश्किल है । प्यार उस काम के प्रति भी हो सकता है और किसी खास अन्य चीज़ के प्रति भी जिस से आप प्रेरित हो ।

             जिस तरह आदमी के दो हाथ होते है उसी तरह उसके दो प्रमुख कमजोरिया भी होती है जो की ज्यादा भी हो सकती है मगर मैंने अपनी तरफ से बताने की कोशिश की है ,उम्मीद है की आपको यह post पसंद आएगा ,और आपको गहराई से सोचने और उन कमियो को दूर करने में मदद करेगा ।

                 * * * * * * * * * *
अगर आपको यह blog post अच्छी लगी हो तो share और comment जरूर करे ।
                   धन्यवाद...........


Powered by Blogger.